इन आसान उपायों से 10 दिन में बढ़ाए अपनी फिटनेस

1. अच्छी फिटनेस

स्वास्थ्य और अच्छी फिटनेस पाने के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने की आवश्यकता नहीं है। कुछ आसान उपायों को आप अपने जीवन की डेली रूटीन में अपनाकर बेहतर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही उपाय जो आपको हमेशा ही फिट रखेंगे।
अच्छी-फिटनेस-पाने-के-उपाय


2.  ब्रेकफास्ट रखेगा आपको एनर्जी से भरपूर

अच्छी-फिटनेस-पाने-के-उपाय
सुबह के समय में हेल्थी ब्रेकफास्ट लेना बेहद जरूरी है। ब्रेकफास्ट ठीक से न करने पर आपको थकान लगना और वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


3.  प्रतिदिन सुबह खाएं दो केले

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
आज से आप अपने ब्रेकफास्ट में दो केलों को जरूर ही शामिल कर ले । रोज नाश्ते में सिर्फ दो केले खाने से आप में दिनभर ऊर्जा रहेगी। साथ ही आपका दिल की बीमारियों का डर नही होगा।


4.  प्रतिदिन 10 मिनट एक्सरसाइज करे

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट निकालें। इन 10 मिनटो में पार्क में जाकर हल्की दौड़, योगा, बॉडी वेट एक्ससाइज आदि करे, आपको दिन भर रिलेक्स महसूस होगा


5.  ऐसे तरह से करें कैलोरी बर्न

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
ऑफिस में लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, बल्कि ज्यादा से ज़्यादा सीढ़ियों का इस्तमाल करें। इससे आप शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न होगी।

6.  डिनर में इन चीजों का रखें ध्यान

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
हमेशा आप कोशिश करे कि रात का डिनर 8 बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना हो सके उतना कम खाने की कोशिश करें। इसके अलावा रात में कभी मीठा ना खाएं।


7.  सप्ताह में एक बार फॉस्ट फूड

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
अगर फास्ट फूड खाने का मन कर रहा है तो सप्ताह में 1 दिन डिसाइड कर लीजिए और उसी दिन फास्टफूड लीजिए ज्यादा फास्ट फूड लेने से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं इसे एक निश्चित क्वांटिटी में ही लीजिए

8.  मालिश का देखें कमाल


अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
सप्ताह में एक बार बालों और पूरे शरीर की मालिश जरूर करें। मालिश के लिए सरसों का, जैतून का और नारियल आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता के है और मालिश कई प्रकार से फायदेमंद है।


9.  घूमने के लिए निकालें समय

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
पैसे कमाने के लिए मशीन ना बने बल्कि अपने पूरे परिवार के साथ दो-तीन महीने  के बाद कुछ दिनों के लिए घूमने जाएं  इससे आपको शरीर और आपको दोनों को शांति मिलेगी और दिमाग रिलैक्स रहे इस दौरान ऑफिस के कामों की टेंशन से दूर पिकनिक को पूरा इंजॉय करे 

10.  रोजाना कुछ मिनट ही करें मेडिटेशन

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
दिन में 5 मिनट निकालकर कभी भी मेडिटेशन करें मेडिटेशन करने से पूरा शरीर रिलैक्स हो जाता है तथा दिमाग भी रिलेक्स हो जाता है इससे आपका दिन भर बहुत अच्छा जाता है

11.  अधिक मात्रा में ले सलाद

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
भोजन में कच्ची चीजें का सेवन खूब करे। खाने के साथ सलाद का सेवन भी जरूर ही करें। भोजन में अंकुरित चने और दालों को शामिल करें।

12.  सुबह जल्दी उठना

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
सुबह जल्दी उठने की और रात को जल्दी सोने की आदत बनाएं। सिर्फ इतना करने से ही आपकी स्वास्थ्य संबंधित आधी से अधिक समस्याएं दूर हो जाएंगी। 

13. मौसमी फलों का सेवन जरूरी

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
मौसमी फलों का सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इसका सेवन करना आपकी शरीर की फिटनेस के लिए जरूरी है इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल ले। इनके जूस का सेवन भी आप करे।

14. स्नैक्स में शामिल करें ड्राईफ्रूट्स

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
सुबह और शाम के स्नैक्स में ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें इस दौरान एक नियत मात्रा में ड्राईफ्रूट्स का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा रहता है।


15.  खूब पिएं पानी

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
गर्मी के मौसम में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी देता ठंड के मौसम में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी सभी को पीना चाहिए कम पानी पीने से हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

16.  खाने के बाद एक दम से पानी न पिएं

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत छोड़े। इससे आपका खाना ठीक से हजम नहीं होता है। खाना खाने और पानी पीने में कम से कम 30 से 50 मिनट का अंतर होना चाहिए

17.  फ्रिज के ठंडे पानी के उपयोग से बचें

अच्छी-फिटनेस-पाने-के_उपाय
गर्मी से आकर एकदम से फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं, ये आपके शरीर को कमजोर करता है। फ्रिज के पानी में हमेशा ताजा जल मिलाकर ही पिएं। गर्मी में फ्रिज का पानी पीने से आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने