Depression से बचने के 6 महत्वपूर्ण उपाय (tips).

Depression से बचने के 6 महत्वपूर्ण उपाय (tips)-

शुशांत की खुदकुशी से सबके मन में एक ही यह सवाल उठ रहा है कि सफल, समृद्ध, प्रसिद्ध और उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्ति भी आखिर आत्महत्या की राह क्यों चुन लेते हैं ? इसी में हमने यूट्यूब चैनल पर एक पोल किया कि क्या आपको भी कभी अपने मन में आत्महत्या करने का विचार आया? 
   इसमें करीब 39,000 लोगों ने भाग लिया। इसमें दिल दहला देने वाला आंकड़ा हमे प्राप्त हुआ यह सामने आया कि 48% लोगें ने कहा कि उन्हें कभी न कभी आत्महत्या का विचार आया है। 
  असफलता का भय सबसे बड़ा भय होता है। आप जितनी ऊंचाई पर पहुंच जाते हैं, उतने ही अल अखूत करते जाते हैं। लक्ष्यों की दौड़ में आप हर दिन अपने ऊपर बड़ा तनाव पाल लेते हैं। अपनी इमेज को मैंटेन करने का दबाव और दूसरों से तुलना की वजह से अंधी दौड़ में जीना भूल जाते हैं। आज मैं आपको वे प्रैक्टिकल तरीके बता रहा हूं जिनसे आप स्वयं को ऐसी परिस्थितियों से बचा सकते हैं 

Depression से बचने के 6 महत्वपूर्ण उपाय (tips).
Depression 

Depression से बचने के 6 महत्वपूर्ण उपाय (tips)

1. पड़ावों का आनंद महसूस करे :- अपनी बड़ी मंडिलों के बीच में छोटे-छोटे पड़ाव रखिए और छोटी उपलब्धि का भी जश्न मनाइए, अन्यथा मेहनत के बाद बड़ी मंजिल पर पहुंचकर भी आप बेहद अकेले महसूस करेंगे।

2.किसी भी सामाजिक संस्थान का हिस्सा बनिए:- खुद को किसी सामाजिक, कि पं या राष्ट्रीय मिशन से जोड़िए। जन आप ऐसी जगहों पर लोगों को संघर्ष करते हुए देखते हैं तो अपनी तकलीफें बौनी लगने लगती हैं।

3. रिश्तेदारों से मिलते रहिए:- जिन भी रिश्तेदारों से बिचार मिलते हैं, उनसे मिलते रहिए। भारत में डिप्रेशन की दर दूसरे देशों की तुलना में कम होने की वजह हमारा अद्भुत पारिवारिक ढांचा और आपसी मेल-मिलाप ही है।

4, पुराने दोस्तों से मिलते रहिए:- वे दोस्त जिनसे आप अपने मन की बातें शेयर कर सकते हैं, बिना परिणाम सोचे गुस्सा हो सकते हैं, उनसे लगातार मिलते रहिए।

5. इडियट डे मनाडए:- पावर धिंकिंग नामक कृति का 'इडियट डे' सिद्धांत काफी लोकप्रिय हुआ है। इस सिद्धांत के अनुसार हर माह एक दिन ऐसा मनाइए जब आप किसी भी नियम को ना मानें। पतंग उड़ाएं, क्रिकेट खेलें, जो मन करे बह करें, मगर खुद में जिंदा हो जाएं।

6. मोटिवेशनल स्पीकर्स को सुनिए :- हम जैसे मोटिवेशनल स्पीकर्स के सुनकर अपने भीतर की नकारात्मकता को दूर हटाइए। अपनी रुचि अनुसार वीडियो देखिए और अपनी बैटरी को दिन भर के लिए चार्ज कीजिए।

Depression से बचने के 6 महत्वपूर्ण उपाय (tips).
                          Depression

Depression के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण -

1. डिप्रेशन ग्रसित व्यक्ति, दुखी, उदास रहते हैं, उत्साहीत होते है निष्किय रहने लगते हैं ।
2. इनकी सोचने, समझने, निर्णय लेने की क्षमता भी कम हो जाती है ।
3. गंभीर डिप्रेशन होने पर समय का ज्ञान समाप्त हो सकता है,
4. मरीज बेचैन रहने लगता है, उनका मन किसी काम में नहीं लगता है
5. एकाग्रता नहीं रख पाता।
6. भूक नही लगती ,कब्ज हो जाता हुयेसे व्यक्ति जल्दी थक जाते है
7. गहरी नींद नही आती ,रात को आसानी से नही आती,नीद सुबह 2-3 बजे खुल जाती हेसुभे सोकर उठने पर तरोताजा महसूस नही होता है
8. अवसाद के लक्षण अक्सर सुबह ज्यादा होते हैं, और शाम को कम हो जाते हैं
9. उनमें एकाग्रता और याददाश्त में कमी की समस्या हो सकती है
10. बदन में जगह-जगह दर्द हो सकता है ।
ये जीवन के हर पहलू परिवार समाज "से निराश रहते हैं निराशाजनक विचारों के कारण योन व्यवहार और सम्बन्धों से भी इनको सन्तुष्टी नहीं प्राप्त होती, मामर्दी हो सकती है ।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने